Friday, March 27, 2009

मुसीबतों के दौर में सिनेमा राहत के कुछ पल

मुसीबतों के दौर में सिनेमा राहत के कुछ पल

अमरीका में जब हम सिनेमा के इतिहास पर नज़र डालते हैं तो एक अनूठी सच्चाई हमारे सामने आती है कि इस देश की फिल्मों को आवाज़ गीत और संगीत का खुबसूरत जामा उस ज़माने में मिला जब अमरीका दुनिया की सबसे बड़ी मंदी के दौर में था. बोलती गाती फिल्में इसलिए भी पसंद की गयीं कि लोग जिंदगी की मुसीबतों से जूझ रहे थे. उन्हें कुछ देर भुलाने के लिये लोग सिनेमा जाने लगे. उन्ही दिनों से जुङी एक दिलचस्प कहानी आज अपने आप को फिर दोहरा रही है.

यहां के नॉर्थ केरोलाईना राज्य के शार्लेटविल शहर में एक सिनेमा घर जो उसके मालिक को विरासत में मिला है उन्होंने हाल में बताया कि ये सिनेमाघर उनके दादा जी ने अमरीका की महामंदी के दौर में खोला था उसके बाद बहुत समय तक उसमें फिल्में दिखाई जाती रहीं और फिर एक ऐसा भी समय आया कि इसे बंद कर दिया गया.

अब जबकि समय ने करवट ली है उस इलाके के ज़्यादातर लोगों देश में छाये आर्थिक संकट की मार झेल रहे हैं,शार्लेत्विल के इस सिनेमाघर मालिक ने अरसे से बंद अपने थिएटर को खोल दिया है कि कोई भी व्यक्ति आकर मुफ़्त में फिल्म देख सकता है, उनका मानना है ऐसे कठिन समय में किसी को थोड़ी देर के लिये भी मुश्किलों से निजात मिले इससे बड़ी खुशी क्या मिल सकती है.

1 comment: