Tuesday, March 31, 2009

घर आंगन में साग सब्जियों की बहार

वाशिंगटन डी.सी.में, इन दिनों जगह-जगह वेजीटेबल गार्डन लगाने का अभियान जारी है. मंदी के दौर में सरकारी महकमें भी परिवारों को प्रोत्साहित कर रहे हैं कि वे अपने घर में साग सब्जियां उगाकर पैसों की बचत तो करें ही, मोटापे से जुङे फास्ट फ़ूड को छोड़कर ओर्गानिक खानपान की ओर भी ध्यान दें. खेतीबाड़ी विशेषज्ञ लोगों को मिट्टी के उपयोग से लेकर बीज और पौधों की देखरेख की जानकारी दे रहे हैं.

मंदी के दौर में लोगों की सोंच में आया ये बदलाव नया नही है. १९३० की, महामंदी के दौर में उस समय की प्रथम महिला एलनौर रोज़वेल्ट ने ऐसा ही आन्दोलन चलाया था. उस समय उन्होंने व्हाइट हाउस के परिसर में वेजीटेबल गार्डन लगाया था और लोगों को प्रेरित किया था कि वे मुशकिल के दौर में सब्जियां और फल अपने घर में उगाकर कुछ तो राहत महसूस कर सकते हैं.

स्वर्गीय राष्ट्रपति केनेडी के समय में जेक्लीन केनेडी ने व्हाइट हाउस में रोज़ गार्डन लगाकर उसकी खूबसूरती को बढाया, ये सांस्कृतिक आयोजनों और मेहमान नवाज़ी का एक ख़ूबसूरत मंच बना. लेकिन उनके बाद लेडी बर्ड जौनसन ने व्हाइट की इस खूबसूरती को शहर तक ले जाने के लिए जगह जगह पेड़ लगवाये, शहर की हरियाली बढाई और फूलों के बागीचे भी लगवाये.

और अब प्रथम महिला मिशेल ओबामा ने वक्त की मांग को देखते हुए व्हाइट हाउस में साग सब्ज़ियां उगाने का अभियान फ़िर से शुरू किया हैं ,स्कूल के छात्रों को प्रोत्साहित करने के लिए व्हाइट हाउस के दरवाज़े खोल दिए हैं विभिन्न स्कूलों के छात्र सब्जियां उगाने की ट्रेनिंग तो ले ही रहे हैं साथ में उन्हें पौष्टिक खाने की उपयोगिता के बारे में भी हिदायते मिलती हैं. ये सारे प्रयास ऐसे समय शुरू किये गये है जबकि यहां भू सप्ताह भी मनाया जा रहा है.

No comments:

Post a Comment